इस दवा कंपनी ने किया दावा- कोरोना वायरस का इलाज करने वाला मलहम तैयार हुआ!

इस दवा कंपनी ने किया दावा- कोरोना वायरस का इलाज करने वाला मलहम तैयार हुआ!

सेहतराग टीम

अमेरिका की एक दवा कंपनी ने एक ऐसा मरहम तैयार करने का दावा किया है जिसे लगाने से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को समाप्त किया जा सकता है। यह मलहम अमेरिकी दवा रेग्युलेटर अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) द्वारा पंजीकृत हो चुका है। इसे नॉन प्रिस्क्रिप्शन ओवर द काउंटर” (OTC ointment) के तौर पर बेचा जा सकता है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक वैज्ञानिक ने कहा कि इस मलहम ने कोरोना वायरस सहित अन्य विषाणु संक्रमणों (Viral infections) से बचाव करने, उपचार करने और उन्हें समाप्त करने की क्षमता साबित की है।

पढ़ें- वैक्सीन आने के पहले भारत को इन 5 चीजों की तैयारी कर लेनी चाहिए?

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि प्रयोगशाला से प्राप्त रिपोर्ट में साबित हुआ है कि टी3एक्स उपचार (T3X treatment) के दौरान OTC ointment वायरस को 30 सेकेंड में मार देता है।

एडवांस्ड पेनिट्रेशन टेक्नोलॉजी के संस्थापक डॉ ब्रायन ह्यूबर ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि यह एक महत्वपूर्ण खोज साबित होगी जो नाक के जरिए कोरोना वायरस के अंदर जाने की आशंका को कम करेगी।'

कंपनी के बयान में कहा गया कि लंदन स्थित अनुसंधान प्रयोगशाला वायरोलॉजी रिसर्च सर्विसेज लिमिटेड ने कोरोना वायरस और ‘इन्फ्लुएंजा ए’ वायरस पर दवा के विषाणु रोधी प्रभाव का मूल्यांकन किया और पाया कि यह कोरोना वायरस से लड़ने में काफी कारगर है।

 

इसे भी पढ़ें-

बच्चों के जरिए तेजी से फैलता है कोरोना वायरस का संक्रमण: शोध में दावा

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।